Connect with us

Published

on

रायपुर। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने आज सीमेंट औऱ फेब्रिकेटेड स्टील उत्पाद तैयार करने के दो बड़े प्रोजेक्ट में निवेश करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किये। इन प्रोजेक्टस में लगभग दो हजार करोड़ रूपए की पूंजी निवेश की जाएगी। जिससे 550 लोगों को रोजगार मिल सकेगा। इसके लिए श्री सीमेंट लिमिटेड कम्पनी तथा आरआर इस्पात कम्पनी ने सरकार के साथ एमओयू किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यहां कंपनी के अधिकारियों से चर्चा करते हुए रोजगार के लिए स्थानीय लोगों को प्राथमिकता देने की बात कही।

ऐसे हैं ये प्रोजेक्ट्स

  • छत्तीसगढ़ सरकार और श्री सीमेंट लिमिटेड कम्पनी के मध्य दो हजार करोड़ रुपए के निवेश के लिए एमओयू किया गया। इससे लगभग 450 लोगों को रोजगार मिलेगा। इस एमओयू के तहत श्रीसीमेंट कम्पनी की परियोजना द्वारा 8.3 मीट्रिक टन क्लिंकर, 13.5 मीट्रिक टन सीमेंट का उत्पादन किया जाएगा। इस परियोजना में 170 मेगावाट क्षमता का केप्टिव पावर प्लांट लगाया जाएगा। यह प्रस्तावित परियोजना बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के सिमगा तहसील के ग्राम खपरीडीह में लगायी जाएगी। इसके लिए 400 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी, जो कम्पनी के पास उपलब्ध है। कम्पनी के पदाधिकारियों ने बताया कि लगभग डेढ़ से दो साल में इस परियोजना में उत्पाद शुरू हो जाएगा।
  • दूसरा एमओयू छत्तीसगढ़ सरकार और आरआर इस्पात कम्पनी के मध्य किया गया। इस परियोजना में लगभग 19 करोड़ 85 लाख रुपए का पूंजी निवेश किया जाएगा। इससे 100 लोगों को रोजगार मिलेगा । यह परियोजना रायपुर जिले के उरला औद्योगिक क्षेत्र के अछोली गांव में लगायी जाएगी। इस परियोजना के लिए 6.75 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता पड़ेगी, जो कम्पनी के पास उपलब्ध है। इस परियोजना में रेलवे ब्रिज के लिए स्टील स्ट्रक्चर, बिजली के खंभे जैसे उत्पाद तैयार किए जाएंगे। कम्पनी के प्रतिनिधियों ने बताया कि लगभग एक साल की अवधि में उत्पाद शुरू हो जाएगा।

बस चल रहा है

समुद्र किनारे सैर पर निकले पीएम, गंदगी देख खुद को रोक नहीं पाए… ट्विटर पर शेयर किया ये वीडियो

Published

on

स्वच्छता को सबसे ज्यादा महत्व देने वाले प्रधानमंत्री ने आज ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया जो सुबह से ही खासा वायरल हो रहा है। प्रधानमंत्री आज सुबह समुद्र तट पर कू़ड़ा उठाते नजर आय़े। दरअसल प्रधानमंत्री समुद्र तट पर सुबह की सैर करने के लिए पहुंचे थे। जहां कचरा दिखाई देने पर वह खुद इसकी सफाई में जुट गए। वीडियो शेयर करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, ‘आज सुबह ममल्लापुरम (महाबलीपुरम) के समुद्र तट पर साफ-सफाई की। यह काम 30 मिनट तक किया। एकत्र किए कचरे को मैंने जयराज को सौंपा जो होटल स्टाफ का हिस्सा है। इस बात को सुनिश्चित करें कि हमारे सार्वजनिक स्थल साफ-सुधरे रहेंगे। यह सुनिश्चित करते हैं कि हम स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेंगे।’

Continue Reading

बस चल रहा है

100 किमी दूर से चांद को निहार रहा है ऑर्बिटर, जल्द आ सकती है खुशखबरी

Published

on

100 किमी दूर से चांद को निहार रहा है ऑर्बिटर, भेजी ये तस्वीरें

विक्रम लैंडर भले ही इसरो संपर्क से दूर हो गया हो लेकिन ऑर्बिटर अब भी चांद से संपर्क बनाए हुए है। 100 किमी दूर से चांद पर नजरें गड़ाए, अब भी तस्वीरें भेज रहा है। जी हां, ऑर्बिटर ने चांद की नई तस्वीरें जारी कर दी हैं। इसके कुछ दिन पहले ऑर्बिटर ने ही लैंडर विक्रम की सही लोकेशन का भी पता लगाया था। वहीं दूसरी तरफ चांद में आज से दिन शुरू हो रहा है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है विक्रम लैंडर में लगे सौर पैनल काम कर सकते हैं और एक बार फिर संपर्क का प्रयास किया जा सकता है।

इसरो के वैज्ञानिकों ने बताया कि ऑर्बिचर इसी तरह 7 साल तक बखूबी अपना काम करता रहेगा। ऑर्बिटर अभी चांद की सतह से 100 किमी उपर परिक्रमा कर रहा है। जिसमें एक हाई रेजॉल्यूशन कैमरा लगा है जो चांद की सतह पर 0.3 मीटर तक की अच्छी तस्वीरें ले सकता है।

Continue Reading

Trending