Connect with us

Published

on

नई दिल्ली। लगातार बढ़ रही फोन कनेक्शनों की संख्या ने आखिरकार ट्राई को गंभीर विचार करने के लिए मजबूर कर ही दिया है। सूत्रों के हवाले से जो बातें सामने आ रही हैं उनकी मानें तो ट्राई यानि की भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण देश में मोबाइल फोन की नंबरिंग योजनाओं को बदलने का मन बना रहा है। इसके मुताबिक मोबाइल नंबर 10 नहीं बल्कि 11 अंकों के होंगे।

विकल्प तलाशने की मुहिम में जो अहम बात सामने आई है उसमें नंबरिंग प्रणाली को बदलना प्रमुख है। 2050 तक देश की जरूरतों को पूरा करने के लिए लगभग 2.6 बिलियन अधिक संख्या की आवश्यकता होगी। इसके पहले भी दो मरतबा भारत ने 1993 औऱ 2003 में इसी तरह नंबरिंग योजनाओं को लेकर समीक्षा की थी। 2003 की नंबरिंग योजना ने 750 मिलियन फोन कनेक्शनों के लिए जगह बनाई, जिसमें से 450 मिलियन सेल्युलर और 300 बेसिक या लैंडलाइन फोन के लिए थे।

ये हो सकता है खतरा !

ट्राई को लगता है कि कनेक्शन की संख्या में वृद्धि के कारण नंबरिंग संसाधनों की वर्तमान उपलब्धता को खतरा है। मोबाइल फोन कनेक्शन की संख्या में वृद्धि भी एक कारण है कि 11 अंकों की संख्या पर विचार किया जा सकता है। सिर्फ मोबाइल फोन ही नहीं बल्कि फिक्स्ड लाइन नंबर भी 10 अंकों की नंबरिंग पर जा सकते हैं। डेटा-ओनली मोबाइल नंबरों (डोंगल कनेक्शन के लिए) को 10 अंकों से 13 अंकों की संख्या में स्थानांतरित करना भी 3, 5 और 6 से शुरू होने वाली निश्चित संख्या श्रृंखला को मदद और खाली कर सकताहै।

कुछ तो भी

मच्छर के काटने की सजा मिली इस बेचारे पति को, जमकर हुई धुनाई

Published

on

मच्छर के काटने की सजा मिली इस बेचारे पति को, जमकर हुई धुनाई

रात में नींद न आये और इसके बाद भी मच्छर काटे जाए तो आप भी परेशान होंगे ही ना। बस वही हुआ यहां मच्छर से काटने से पत्नी ऐसी परेशान हुई कि अपने पति को ही कूट डाला। इतना ही नहीं बेटी ने बहती गंगा में हाथ धोते हुए दो- दो हाथ साफ कर दिये। अब आपको बताते हुए इसकी पूरी कहानी…

दरअसल ये मामला है अहमदाबाद का… जहां एक महिला ने अपनी बेटी के साथ मिलकर अपने पति की जमकर कुटाई कर दी। वजह थी मच्छर …. हां वही एक मच्छर जो इंसान को *** बना देता है। लेकिन इस घटना का मुख्य कारण मच्छर नहीं बल्कि बेचारे पति की माली हालत है। दरअसल पीड़ित भूपेंद्र लेउवा एलईडी की बिक्री करते हैं और उनकी आय बेहद कम है। आमदनी कम होने की वजह से वह पिछले दो महीने से बिजली के बिल का भुगतान नहीं कर पाए हैं। इस वजह से उनके घर की बिजली काट दी गई है।

इसके बाद बुधवार अल सुबह संगीता ने शिकायत की कि उसे मच्‍छर काट रहे हैं और पंखे को नहीं चलाने की वजह से उनकी समस्‍या काफी बढ़ गई है। भूपेंद्र ने म‍जाक में कहा कि अगर उसके पास आकर बिस्‍तर पर सो जाएगी तो अच्‍छी नींद आ जाएगी। मच्‍छर काटने से गुस्‍साई संगीता किचन में गईं और मूसल लेकर चली आई। संगीता ने अपने पति को जमीन पर गिरा दिया और मूसल से जमकर पिटाई कर दी।
यही नहीं संगीता की बेटी भी अपने पिता की ढोका से पिटाई करने लगी। भूपेंद्र की आवाज सुनकर पड़ोसी घर में आ गए। एक पड़ोसी ने भूपेंद्र के छोटे भाई महेंद्र को बुलाया। महेंद्र ने भूपेंद्र को छुड़ाया और उसे पास के हॉस्पिटल ले गए। भूपेंद्र की दायीं आंख में 7 टांके लगे हैं। भूपेंद्र ने अपनी पत्‍नी और बेटी के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई है।

Continue Reading

कुछ तो भी

7 महीने और 14 चोटियां… छा गए गुरू !!

Published

on

7 months and 14 peaks ... Gurus shone !!

जी हां, आपने सही सुना इस शख्स ने दावा किया है कि इन्होंने सात महीनों में 14 चोटियों को फतह करने का रिकार्ड बनाया है। इस बंदे का नाम है निर्मल पुर्जा जो कि नेपाल के रहने वाले हैं और बीते अप्रैल माह से अपने अभियान ‘प्रोजेक्ट पॉसिबल’ को चला रहे हैं।

इन्होंने अपने सोशल मीडिया एकाउंट में पोस्ट कर ये दावा किया कि इन्होंने सात महीने में 8 हजार मीटर से अधिक 14 पहाड़ों की चढ़ाई पूरी की है। अपने रिकॉर्ड की कोशिश के पहले हिस्से में निर्मल ने अन्नपूर्णा, धौलागिरि, कंचनजंगा, एवरेस्ट, ल्होत्से और मकालू पर चढ़ाई की। एक महीने बाद वह अपने प्रोजेक्ट के दूसरे हिस्से को पूरा करने के लिए पाकिस्तान चले गए, जहां उन्होंने 8,125 मीटर ऊंचे नंगा पर्वत की चढ़ाई की। निर्मल ने सितंबर में अपना अंतिम प्रयास शुरू करते हुए चो ओयू और मनासलु पर्वत चोटी को एक सप्ताह के भीतर फतह कर लिया।

Continue Reading

कुछ तो भी

मोदी यहां भी बाकियों से निकले आगे

Published

on

मोदी यहां भी बाकियों से निकले आगे

दुनियाभर में अपनी लोकप्रियता का डंका बजवाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब सोशल मीडिया के भी किंग बन गए हैं। मोदी के इंस्टाग्राम में 3 करोड़ फॉलोअर हो गए हैं। इस मामले में मोटा भाई ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोलाल्ड ट्रंप और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को पीछे छोड़ दिया है। करीब 100 करोड़ लोगों के डेटाबेस वाले इंस्टाग्राम पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के 2.4 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर हैं। वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 1.4 करोड़ से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

Continue Reading

Trending